Invaluable Life Nine Hindi Thoughts

अनमोल जीवन सूत्र, जीवन के 9 अनमोल विचार हिंदी थॉट (Hindi Thoughts)

Hindi Thoughts अगर आप अपने जीवन को सफल, शांतिमय और आनंदमय बनाना चाहते है, तो सबसे पहले आपको अपने माता पिता और गुरुओ का आदर करने की बावना को मन में स्थापित करना होगा. इसके आलावा आपको अपने से बड़ो के द्वारा दिए जाने वाले मूल्मन्त्रो को भी हमेशा अपने मन में स्थापित करना होगा.

अगर आप अपने से बड़े व्यक्ति के द्वारा दी जाने वाली शिक्षा का पालन करते है, तो आप अपने जीवन को सही तरह से व्यतीत कर सकते है. इसके बावजूद अगर आप अपने जीवन को सुरक्षित नहीं पाते हैं और अपने सामने अज्ञान का अंधकार पाते है, तो मेरी इन कुछ बातों को गाँठ बाँध लीजिए.

पहला Thoughts – धर्म के लेन-देन , व्यापार के हिसाब में, विद्या और साहित्य के संग्रह में और खाने पीने के व्यवहार में जो लूग संकोच नहीं करते, वे सदा सुखी रहते हैं.

दूसरा Thoughts – बहुत भले बनकर जीवन नहीं काटा जा सकता. भले और सीधे आदमी को हर एक दबा देता है. वैसे ही जैसे जंगल में सीधे पेड़ो को पहले काटा जाता है, टेढ़े मेढ़े पेड़ो को लोग कम ही छेड़ते है. इसलिए आप इतने सीधे मत बनिए की लोग आपको लूट कर खा जाएँ.

तीसरा Thoughts – इस संसार में यदि आप किसी चीज पर पूर्ण रूप से विश्वास कर सकते हैं तो वह केवल आपकी आत्मा है. जो लोग अपने मन की आवाज सुनकर चलते है, वे सदा सुखी रहते है.

चौथा Thoughts – सोने की पहचान घिसकर, काटकर, पीसकर तथा गर्म करके की जाती है और मनुष्य की परीक्षा त्याग, कर्म व् शील के आधार पर की जाती है. हर मनुष्य के इन गुणों को देखकर ही उसके बारे में निर्णय करें.

पाँचवा Thoughts – जैसे धरती खोदने से उसमें से पानी निकलता है, वैसे ही गुरु की सेवा करने से विद्या प्राप्त होती है, यह बात सदा याद रखे की गुरु की सेवा के बिना इंसान कभी अच्छी शिक्षा नहीं पा सकता.

छठा Thoughts – आग ब्रह्मांड, गुरु, कुंवारी कन्या, बालक, वृद्धा, को पाँव से कभी नहीं छूना चाहिए, क्यो की आग को पाँव से छूने से पाँव जल जाता है. ब्रह्मांड और गुरु का क्रोध बहुत बुरा होता है. वृद्धा के आदर से ज्ञान मिलता है और कुंवारी कन्या व बालक भगवान् का रूप माने जाते है.

सातवाँ Thoughts – पाप और अत्याचार से कमाया धन अधिक से अधिक दस वर्ष तक पुरुष के साथ रहता है. इसके पश्च्यात ऐसा धन मूल सहित अपने आप नष्ट हो जाता है. इसलिए पाप की कमाई से सदा दूर रहे.

आठवां Thoughts – मौत को इस संसार में सबसे शक्तिशाली माना गया है. संसार के नष्ट हो जाने पर भी केवल एक मौत का अस्तित्व बाकी रह जाता है. मौत कभी सोती नहीं. सदा जागती रहती है. और हर जीवन को खा जाती है. इसलिए म्रत्यु को हर समय याद रखे.

नोवा Thoughts – बांबी के अन्दर सांप मर जाता है. इसी तरह अपने मन को भेद हर एक को देने वाले का भी एक दिन नाश हो जाता है. इसलिए यदि तुम अपनी भलाई चाहते हो, तो अपने मन का भेद किसी को मत दो. यह सबसे बड़ा गुरु मन्त्र है.

Invaluable Life Threads यदि आप मेरी इन बातों को अपने मन में जगह देते है, तो सच मानें, आप अपने जीवन को बहुत हद तक सफल बना सकते है. अगर आप में से कोई एक भी ऐसा करता है तो मै अपने प्रयास को सफल समझूँगा

Leave a Comment